चुलकाना धाम दैनिक दिव्य दर्शन

हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा

ॐ श्री श्याम देवाय नमः

जहां दिया शीश का दान वह भूमि है चुलकाना धाम।।
जहां प्रकट हुए बाबा श्याम वह भूमि है खाटू धाम।।

दुनिया में अनेकों मंदिर हैं, हर एक की अपनी कहानी और रहस्य है. ऐसा ही एक मंदिर हरियाणा राज्य के पानीपत के समालखा कस्बे से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चुलकाना गांव में है और अब ये गांव चुलकाना धाम के नाम से प्रसिद्ध है. यहां राजस्थान के सीकर में बसे खाटू श्याम का मंदिर है।

'हारे का सहारा' क्यों बने बर्बरीक

चुलकाना धाम की वह पावन धरा जहां बाबा श्याम जी ने अपने शीश का दान दिया। यह वही पावन धरा है जहां श्री कृष्ण भगवान जी ने महाबली दानी वीर बर्बरीक जी को विराट स्वरूप के दर्शन दिखलाए। हरियाणा राज्य के पानीपत के समालखा कस्बे से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चुलकाना धाम प्रसिद्ध है। श्री श्याम खाटू वाले का प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर चुलकाना गांव में है। जैसे ही गांव में मंदिर की स्थापना हुई और खाटू नरेश चुलकाना नरेश भी बन गए। चुलकाना धाम को कलिकाल का सर्वोत्तम तीर्थ माना गया है।

यही वह पवित्र स्थान हैं जहां पर बाबा ने शीश का दान दिया था। चुलकाना धाम को कलिकाल का सर्वोत्तम तीर्थ स्थान माना गया है। चुलकाना धाम का सम्बन्ध महाभारत से जुड़ा है। पांडव पुत्र भीम के पुत्र घटोत्कच का विवाह दैत्य की पुत्री कामकन्टकटा के साथ हुआ था। इनका पुत्र बर्बरीक था। बर्बरीक को महादेव एवं विजया देवी का आशीर्वाद प्राप्त था। उनकी आराधना से बर्बरीक को तीन बाण प्राप्त हुये जिनसे वह सृष्टि तक का संहार कर सकता थे। बर्बरीक की माता को संदेह था कि पांडव महाभारत युद्ध में जीत नहीं सकते। पुत्र की वीरता को देख माता ने बर्बरीक से वचन मांगा कि तुम युद्ध तो देखने जाओ, लेकिन अगर युद्ध करना पड़ जाये तो तुम्हें हारने वाले का साथ देना है। मातृभक्त पुत्र ने माता के वचन को स्वीकार किया, इसलिये उनको हारे का सहारा भी कहा जाता है। माता की आज्ञा लेकर बर्बरीक युद्ध देखने के लिये घोड़े पर सवार होकर चल पड़े। उनके घोड़े का नाम लीला था, जिससे लीला का असवार भी कहा जाता है।

खाटू धाम को जाना है श्याम का दर्शन पाना है

खाटू श्याम जी के दरबार में जो आता है, उसके ग़म सब कहीं खो जाते हैं।

खाटू श्याम जी के दरबार में जो आता है, वह अपने ग़मों को साथ लेकर आता है और वहां पर उन ग़मों को छोड़कर आगे बढ़ता है। खाटू श्याम जी के भक्ति और प्रेम में खोने से उनके दरबार में हर ग़म को सुख में बदलने की शक्ति मिलती है। यहां पर आने वाले भक्तों के दिलों में शांति और आनंद की बोछार बहती है, जिनसे उनका मानसिक स्थिति मजबूत होता है। खाटू श्याम जी के दर्शन से मनोबल बढ़ता है और विचारों में पॉजिटिविटी आती है।

खाटू श्याम की कृपा पाने के लिए हमें सिर्फ अपनी आँखें बंद करनी होती है, और वही अद्भुत अनुभव हमें मिलता है जो हमारे दिल की सबसे गहरी ख्वाहिश होती है। जब हम खाटू श्याम के दरबार में आते हैं, तो हमारी आत्मा उनके प्रेम और करुणा से भर जाती है। वहां पर हम अपने मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए उपयुक्त मार्ग पर चलने की प्रेरणा प्राप्त करते हैं। खाटू श्याम जी के प्यार में खोने से हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव आता है और हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

खाटू श्याम जी के दर्शन का एक विशेष महत्व होता है, क्योंकि वहां हम अपने अंतरात्मा से मिलते हैं और जीवन के असली अर्थ को समझते हैं। उनके दर्शन से हमारी मानसिकता पॉजिटिव होती है और हम अपने दिनचर्या में सकारात्मकता और साहस भरते हैं। खाटू श्याम जी की कृपा से हमें जीवन के सभी पहलुओं को सहने की शक्ति मिलती है और हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं।

खाटू श्याम जी के दर्शन से हमें आत्मा की शांति और आनंद मिलता है, और हम अपने जीवन को खुशियों से भर देते हैं। उनके प्रेम में हम सभी भक्ति और समर्पण की भावना से जीवन को आनंदित बनाते हैं और हमारी आत्मा को शांति मिलती है। खाटू श्याम जी की महिमा अनंत है और उनके दर्शन से हमारा जीवन परिपूर्ण होता है।

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रामायण : उपन्यास के प्रमुख चरित्र

Vali - वाली

वाली रामायण में एक महत्वपूर्ण पात्र हैं। वह एक शक्तिशाली वानर राजा थे और किष्किंधा के राज्य का स्वामी थे। वाली का नाम उनकी वीरता और दृढ़ संकल्प के लिए प्रसिद्ध है। वाली का शरीर सुंदर और दिव्य था, और वह वानरों में सर्वाधिक शक्तिशाली माना जाता था। उनकी पहचान गहरे सफेद रंग के बालों और बड़े-बड़े मुखरंद्र के साथ किया जाता था। वाली के बाल नाटकीय थे और उनकी चाल गर्व और दृढ़ता का प्रतीक थी।

वाली के पिता का नाम भाली था, जो एक पूर्ण भक्त हनुमान के रूप में भगवान शिव की कृपा पाने के बाद प्राप्त हुआ था। इसलिए, वाली को भी हनुमान के समान दिव्य गुण और शक्तियाँ मिली थीं। वाली बहुत ही धैर्यशील और विद्याशाली थे, और उन्होंने धरती के सभी विदेशों को यात्रा की थी और विभिन्न युद्ध कला और विज्ञान का अध्ययन किया था। उन्होंने एक विशाल सेना का निर्माण किया था और उनके साथ वानरों ने किष्किंधा को अपने विराट सेनापति का मुकाबला करने के लिए तैयार था।

वाली एक उत्कृष्ट योद्धा थे और उन्होंने कई युद्धों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उनकी वीरता का वर्णन महाकाव्य रामायण में भी किया गया है। एक बार एक राक्षस नाम शुक को लड़ने के लिए उनके पास आया। वाली ने बड़े ही साहसपूर्वक और योग्यतापूर्वक उसे मार दिया। इसके बाद से उन्होंने शुक के द्वारा मारे जाने की गरिमा को प्राप्त कर ली और किष्किंधा का राजा बन गए। वाली की वीरता और पराक्रम सुनकर राक्षसों को भय और भ्रम के साथ भर देती थी।

वाली का मन्त्री और श्रद्धालु भक्त हनुमान भी थे, जो उन्हें अपने परिवार के साथ एकत्रित करने में सहायता करते थे। हनुमान वाली के सर्वोच्च मित्र थे और उनके बातचीत करने का अवसर बहुत ही कम होता था। हनुमान वाली की अनुकरणीयता और प्रेम को अच्छी तरह से समझते थे और वह उनके धर्म और कर्तव्यों का पालन करते थे।

वाली एक महान राजनेता भी थे और वह अपने प्रजा के प्रति समर्पित थे। उन्होंने किष्किंधा को विकासित किया था और उनके राज्य में सबका ख्याल रखने के लिए प्रयास किए थे। उन्होंने न्याय और धर्म का पालन किया और अपने प्रजा के साथ न्यायिक और सामरिक समस्याओं का समाधान किया। वाली का नामकरण किष्किंधा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है और उन्हें आदर्श शासक के रूप में याद किया जाता है।

वाली के बारे में रामायण में कई किस्से वर्णित हैं और उनके योगदान को बड़ा महत्वपूर्ण माना जाता है। उन्होंने राम के प्रणाम का स्वीकार किया था और उनके साथ रामायण युद्ध में उनकी सेना का सहयोग किया। वाली अपनी पराजय के बाद भी राम को आत्मसमर्पण करते हुए उन्हें अपना अधिकार प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया था। वाली रामायण में एक अद्वितीय चरित्र हैं, जो अपनी वीरता, ज्ञान, धर्म, और सेवाभाव के लिए प्रसिद्ध हैं।